जीवन परिचय: श्री Birbal Sahni एक भारतीय पुरावनस्पतिशास्त्री और भूविज्ञानी थे, जो पौधों के जीवाश्म के क्षेत्र में अपने अग्रणी कार्य के लिए जाने जाते हैं। उनका जन्म 14 नवंबर, 1891 को भेरा, वर्तमान पाकिस्तान के एक कस्बे में हुआ था। उनके पिता, ईश्वर दास साहनी, एक प्रसिद्ध शिक्षक और समाज सुधारक थे।
SHRI BIRBAL SAHNI JI, Image Credit : Suruchi Prakashan |
Birbal Sahni ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने पिता से घर पर प्राप्त की और फिर गवर्नमेंट कॉलेज, लाहौर में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने 1910 में विज्ञान स्नातक की उपाधि प्राप्त की। फिर उन्होंने 1912 में पंजाब विश्वविद्यालय से भूविज्ञान में मास्टर ऑफ़ साइंस की डिग्री प्राप्त की। जीवाश्म विज्ञान में रुचि पंजाब विश्वविद्यालय में उनके अध्ययन के दौरान प्रोफेसर डॉ. डेविड मेरिडिथ सीरेस वाटसन के संपर्क और प्रभाव में शुरू हुई,
अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, साहनी 1912 में भूवैज्ञानिक के रूप में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में शामिल हो गए। उन्होंने अगले कुछ साल भारत के विभिन्न हिस्सों के भूविज्ञान का अध्ययन करने और पौधों के जीवाश्मों पर शोध करने में बिताए। 1918 में, उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय में भूविज्ञान के प्रोफेसर के रूप में प्रवेश लिया और पौधों के जीवाश्मों पर अपना शोध जारी रखा।
1921 में, साहनी ने लखनऊ विश्वविद्यालय में भूविज्ञान विभाग की स्थापना की और इसके पहले प्रमुख बने। उन्होंने 1946 में बीरबल साहनी पुरावनस्पति विज्ञान संस्थान की भी स्थापना की, जो अब भारत में पुरावनस्पति विज्ञान के क्षेत्र में प्रमुख संस्थानों में से एक है।
पौधों के जीवाश्मों पर साहनी का शोध अभूतपूर्व था और इसने उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई। उन्होंने इस विषय पर कई शोध पत्र और पुस्तकें प्रकाशित कीं, जिनमें उनकी महान कृति, “द फॉसिल फ्लोरा ऑफ द राजमहल सीरीज ऑफ द रानीगंज कोलफील्ड” शामिल है। उन्होंने ग्लोसोप्टेरिस फ्लोरा पर भी व्यापक शोध किया, जो पर्मियन और ट्राइसिक काल के दौरान दक्षिणी गोलार्ध में फैला था।
पुरावनस्पति विज्ञान में अपने काम के अलावा, साहनी ने भारत के भूविज्ञान के अध्ययन में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने शिवालिक चट्टानों और डेक्कन ट्रैप का विस्तृत अध्ययन किया और भूविज्ञान के क्षेत्र में कई नई अवधारणाएँ प्रस्तावित कीं।
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साहनी को अपने जीवनकाल में विज्ञान के क्षेत्र में सर्वोच्च सम्मान रॉयल सोसाइटी ऑफ लंदन की फैलोशिप सहित कई सम्मान और पुरस्कार प्राप्त हुए। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी और भारतीय भूवैज्ञानिक सोसायटी के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया।
श्री बीरबल साहनी का 57 वर्ष की आयु में 10 अप्रैल, 1949 को निधन हो गया, जो पुरावनस्पति विज्ञान और भूविज्ञान के क्षेत्र में अग्रणी अनुसंधान की एक समृद्ध विरासत को पीछे छोड़ गए।
श्री बीरबल साहनी की कौन सी उपलब्धियाँ उन्हें यादगार बनाती हैं?
उन्हें पौधों के जीवाश्मों के अध्ययन और भारतीय उपमहाद्वीप के भूविज्ञान पर उनके काम और उनके व्यापक शोध के लिए याद किया जाता है।
साहनी भारत के लखनऊ में स्थित बीरबल साहनी पुरावनस्पति विज्ञान संस्थान के संस्थापक और प्रथम निदेशक थे, जिसकी स्थापना 1946 में हुई थी। उन्होंने नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, भारत के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया, और रॉयल सोसाइटी के फेलो थे।
पैलियोबॉटनी के क्षेत्र में साहनी का योगदान असंख्य था, और उनके शोध से कई नई पौधों की प्रजातियों की खोज हुई। उन्होंने जीवाश्म पराग के अध्ययन की एक नई विधि के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जो तब से पैलियोबॉटनी में एक मानक विधि बन गई है।
कुल मिलाकर, श्री बीरबल साहनी को पुरावनस्पति विज्ञान और भूविज्ञान के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए याद किया जाता है, और उनका काम आज भी इन क्षेत्रों में अनुसंधान को प्रभावित करता है।
जीवन के प्रारंभिक वर्ष
वह ईश्वर देवी और अग्रणी भारतीय मौसम विज्ञानी और वैज्ञानिक लाला रुचि राम साहनी की तीसरी संतान थे, जो लाहौर में रहते थे।
यह परिवार डेरा इस्माइल खान से आया था और वे अक्सर भेरा का दौरा करते थे जो साल्ट रेंज के करीब था और खेवरा के भूविज्ञान में कम उम्र में बीरबल की दिलचस्पी शुरू हुई।
बीरबल विज्ञान में अपने दादा से भी प्रभावित थे, जो डेरा इस्माइल खान में बैंकिंग व्यवसाय के मालिक थे और रसायन विज्ञान में शौकिया शोध करते थे।
रूचि राम ने मैनचेस्टर में पढ़ाई की थी और अर्नेस्ट रदरफोर्ड और नील्स बोह्र के साथ काम किया था।
हर गर्मियों में रुचि राम अपने बेटों को 1907 और 1911 के बीच पठानकोट, रोहतांग, नारकंडा, चीनी पास, अमरनाथ, मछोई ग्लेशियर और जोज़िला दर्रे पर हिमालय के लंबे ट्रेक पर ले जाते थे।
रूचि राम जलियांवाला बाग हत्याकांड के साथ-साथ ब्रह्म समाज आंदोलन के बाद से असहयोग आंदोलन में शामिल थे।
ब्रैडलॉफ हॉल से उनके घर की निकटता ने उनके घर को राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र बना दिया और घर के मेहमानों में मोतीलाल नेहरू, गोपाल कृष्ण गोखले, सरोजिनी नायडू और मदन मोहन मालवीय शामिल थे।
ब्रैडलॉफ हॉल से उनके घर की निकटता ने उनके घर को राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र बना दिया और घर के मेहमानों में मोतीलाल नेहरू, गोपाल कृष्ण गोखले, सरोजिनी नायडू और मदन मोहन मालवीय शामिल थे।
पारिवारिक पुस्तकालय में विज्ञान, साहित्यिक क्लासिक्स की किताबें शामिल थीं और उन्होंने शिव राम कश्यप (1882-1934), “भारतीय ब्रायोलॉजी के जनक” के तहत वनस्पति विज्ञान सीखा और कश्यप के साथ चंबा, लेह, बालटाल, उरी, पुंछ और गुलमर्ग की यात्रा की।
उन्होंने अपने भाइयों का इंग्लैंड में पालन किया और 1914 में इमैनुएल कॉलेज, कैम्ब्रिज से स्नातक किया।
बाद में उन्होंने अल्बर्ट सेवार्ड के तहत अध्ययन किया, और उन्हें 1919 में लंदन विश्वविद्यालय की डिग्री, डी.एससी से सम्मानित किया गया।
उनके काम को पहचान
साहनी को उनके शोध के लिए भारत और विदेशों में कई अकादमियों और संस्थानों द्वारा मान्यता दी गई थी।
उन्हें 1936 में रॉयल सोसाइटी ऑफ़ लंदन (FRS) का फेलो चुना गया, जो सर्वोच्च ब्रिटिश वैज्ञानिक सम्मान था, जो पहली बार किसी भारतीय वनस्पतिशास्त्री को दिया गया था।
वे क्रमशः 1930 और 1935 के 5वें और 6वें अंतर्राष्ट्रीय वनस्पति कांग्रेस के पुरावनस्पति अनुभाग के उपाध्यक्ष चुने गए;
1940 के लिए भारतीय विज्ञान कांग्रेस के महासचिव; अध्यक्ष, राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, भारत, 1937-1939 और 1943-1944
1948 में उन्हें अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज का मानद सदस्य चुना गया। एक और उच्च सम्मान जो उन्हें मिला वह था 1950 में स्टॉकहोम में अंतर्राष्ट्रीय वनस्पति कांग्रेस के मानद अध्यक्ष के रूप में उनका चुनाव। मुद्राशास्त्र में उनके काम के लिए उन्हें 1945 में नेल्सन राइट मेडल मिला।
1947 में शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ने साहनी को शिक्षा मंत्रालय के सचिव के पद की पेशकश की। यह उन्होंने अनिच्छा से स्वीकार किया। उनकी स्मृति में वनस्पति विज्ञान के छात्रों के लिए बीरबल साहनी स्वर्ण पदक स्थापित किया गया था।
कलकत्ता में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में साहनी की एक आवक्ष प्रतिमा रखी गई है।
बीरबल साहनी पुरावनस्पति विज्ञान संस्थान
बीरबल साहनी पुरावनस्पति विज्ञान संस्थान (बीएसआईपी) लखनऊ, भारत में स्थित एक शोध संस्थान है।
यह 1946 में पुरावनस्पति संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था और बाद में प्रसिद्ध भारतीय पुरावनस्पतिशास्त्री, प्रोफेसर बीरबल साहनी के सम्मान में इसका नाम बदल दिया गया।
बीएसआईपी का मुख्य फोकस पौधों के जीवाश्मों का अध्ययन और उनके अनुप्रयोगों जैसे पेलियोक्लाइमेट पुनर्निर्माण, विकास, बायोग्राफी और बायोस्ट्रेटीग्राफी है। संस्थान संबंधित क्षेत्रों जैसे पर्यावरण विज्ञान, भूविज्ञान और पुरातत्व में भी अनुसंधान करता है।
बीएसआईपी में एक अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशाला और पौधों के जीवाश्मों का एक बड़ा संग्रह है, जिनमें से कुछ शुरुआती जुरासिक काल के हैं। संस्थान के पास पुरावनस्पति विज्ञान से संबंधित पुस्तकों, पत्रिकाओं और शोध पत्रों के विशाल संग्रह के साथ एक पुस्तकालय भी है।
अनुसंधान के अलावा, बीएसआईपी पुरावनस्पति विज्ञान और संबंधित विषयों के क्षेत्र में छात्रों और पेशेवरों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम और कार्यशालाएं भी प्रदान करता है।
बीरबल साहनी से युवा क्या सीख सकते हैं?
बीरबल साहनी एक प्रसिद्ध भारतीय पुरावनस्पतिशास्त्री और भूविज्ञानी थे जिन्होंने पौधों के जीवाश्मों और पृथ्वी पर जीवन के विकास के अध्ययन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। यहां कुछ चीजें हैं जो युवा उनके जीवन और काम से सीख सकते हैं:
अपने जुनून का पीछा करें: साहनी की युवावस्था से ही वनस्पति विज्ञान और भूविज्ञान में गहरी रुचि थी, और उन्होंने वित्तीय कठिनाइयों और सामाजिक बाधाओं का सामना करने के बावजूद अपने जुनून को आगे बढ़ाया। वह अपने क्षेत्र के सबसे सम्मानित वैज्ञानिकों में से एक बन गए, उन्होंने प्रदर्शित किया कि समर्पण और कड़ी मेहनत आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है।
जिज्ञासु और चौकस रहें: साहनी के पास विस्तार के लिए गहरी नजर थी और वह पौधों के जीवाश्मों की सबसे सूक्ष्म विशेषताओं का निरीक्षण और विश्लेषण करने में सक्षम थे, जिससे कई महत्वपूर्ण खोजें हुईं। युवा उनसे उत्सुक अवलोकन और जिज्ञासा की आदत विकसित करना सीख सकते हैं, जो उन्हें नई चीजों की खोज करने और समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने में मदद कर सकता है।
नवाचार को अपनाएं: साहनी ने एक्स-रे विश्लेषण और सूक्ष्म परीक्षण सहित जीवाश्मों का अध्ययन करने के लिए नवीन तकनीकों और उपकरणों का इस्तेमाल किया। युवा उनसे सीख सकते हैं कि नए विचारों और तकनीकों के लिए खुले रहना और प्रयोग करने और नई चीजों को आजमाने के लिए तैयार रहना।
दूसरों के साथ सहयोग करें: साहनी ने अपने करियर के दौरान कई अन्य वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के साथ काम किया और उनके सहयोग से कई महत्वपूर्ण खोजें हुईं। युवा उनसे सहयोग, टीम वर्क और दूसरों के साथ ज्ञान और विचारों को साझा करने के महत्व को सीख सकते हैं।
सामाजिक भलाई के लिए अपने कौशल का प्रयोग करें: साहनी समाज को लाभ पहुंचाने के लिए अपने वैज्ञानिक ज्ञान और कौशल का उपयोग करने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध थे। उन्होंने भारत में वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा देने और युवा वैज्ञानिकों को प्रशिक्षित करने के लिए संस्थानों और अनुसंधान केंद्रों की स्थापना की। युवा अपने समुदायों और समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए अपने कौशल और ज्ञान का उपयोग करने के लिए उनसे सीख सकते हैं।
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