नालंदा शहर का प्रारंभिक इतिहास (1200 BC-300 CE)
सिकंदर कनिंघम की 1861-62 की एएसआई रिपोर्ट से नालंदा और उसके आसपास का नक्शा जो महाविहार के आसपास कई तालाबों (पोखर) को दर्शाता है। पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व में नालंदा का इतिहास पास के शहर राजगृह (आधुनिक राजगीर) – मगध की राजधानी और प्राचीन भारत के व्यापार मार्गों से जुड़ा हुआ माना गया है।
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Ancient Nalanda Remanent : Photo-Bihar Tourism Site |
उस समय विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा को देखते हुए, पूर्वोत्तर भारत के शासकों ने नालंदा को धन निधि देने में मदद करने के लिए गांवों को विरासत में दिया; सुमात्रा के राजा ने मठ की बंदोबस्ती के लिए गांवों का योगदान दिया। चीन के विद्वानों का समर्थन करने के लिए एक विशेष कोष भी स्थापित किया गया था।
प्रारंभिक बौद्ध ग्रंथों में कहा गया है कि बुद्ध ने अपने तीर्थ यात्रा पर नालंदा नामक राजगृह के पास एक शहर का दौरा किया था।
उन्होंने पवारिका नाम के एक पास के आम के बाग में व्याख्यान दिया और उनके दो प्रमुख शिष्यों में से एक शारिपुत्र का जन्म इसी क्षेत्र में हुआ और बाद में उन्होंने वहीं निर्वाण प्राप्त किया।
ये बौद्ध ग्रंथ बुद्ध की मृत्यु के सदियों बाद लिखे गए थे, न तो नाम और न ही संबंधित स्थान के अनुरूप हैं। उदाहरण के लिए, महासुदासन जातक जैसे ग्रंथों में कहा गया है कि नालका या नलकाग्राम राजगृह से लगभग एक योजना (10 मील) दूर है, जबकि महावस्तु जैसे ग्रंथ नालंदा-ग्रामक को कहते हैं और इसे आधा योजन दूर रखते हैं।
एक बौद्ध ग्रन्थ निकायसंग्रह में कहा गया है कि सम्राट अशोक ने नालंदा में एक विहार (मठ) की स्थापना की थी। हालाँकि, अब तक की पुरातात्विक खुदाई में अशोक काल या उनकी मृत्यु के 600 साल बाद के किसी भी स्मारक का पता नहीं चला है।
जैन पाठ सूत्रकृतंगा के अध्याय 2.7 में कहा गया है कि नालंदा राजधानी राजगृह का एक “उपनगर” है, जिसमें कई इमारतें हैं, और यहीं पर महावीर (6ठी/5वीं शताब्दी ईसा पूर्व) ने चौदह वर्ष बिताए थे- भारतीय धर्मों में एक शब्द-साधु जो मानसून के दौरान एक पारंपरिक वापसी को संदर्भित करता है।इसकी पुष्टि जैन धर्म के एक अन्य प्रिय ग्रन्थ कल्पसूत्र से होती है। हालाँकि, नालंदा के उल्लेख के अलावा, जैन ग्रंथ अधिक विवरण प्रदान नहीं करते हैं, और न ही वे महावीर की मृत्यु के बाद लगभग एक सहस्राब्दी के लिए लिखे गए थे। बौद्ध ग्रंथों की तरह, इसने विश्वसनीयता के बारे में सवाल उठाए हैं और
क्या नालंदा जैन ग्रंथों के समान है।
शार्फ़ के अनुसार, बौद्ध और जैन ग्रंथ स्थान की पहचान के साथ समस्याएं उत्पन्न करते हैं, यह “वस्तुतः निश्चित” है कि आधुनिक नालंदा निकट है या ये ग्रंथ जिस स्थान का उल्लेख कर रहे हैं।
नालंदा के पास की जगहों पर पुरातात्विक खुदाई, जैसे कि लगभग 3 किलोमीटर दूर जुआफर्डीह स्थल, से काले बर्तन और अन्य सामान मिले हैं। इन्हें लगभग 1200 ईसा पूर्व कार्बन दिनांकित किया गया है। इससे पता चलता है कि मगध में नालंदा के आसपास के क्षेत्र में महावीर और बुद्ध के जन्म से सदियों पहले मानव बस्ती थी।
हालांकि, यह ज्ञात है कि नालंदा को अपने अस्तित्व के दौरान विभिन्न ताकतों द्वारा हमलों और आक्रमणों का सामना करना पड़ा था। एक उल्लेखनीय घटना बख्तियार खिलजी के नेतृत्व में 12वीं शताब्दी के अंत में एक तुर्की सैन्य जनरल के आक्रमण की थी। ऐतिहासिक वृत्तांतों के अनुसार, खिलजी और उसकी सेना ने नालंदा पर हमला किया, जो उस समय मुख्य रूप से एक बौद्ध संस्थान था। खातों से पता चलता है कि पुस्तकालय और अन्य इमारतों में आग लगा दी गई थी, जिसके परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण क्षति हुई थी।
इन घटनाओं ने नालंदा की प्रमुखता में गिरावट को चिह्नित किया और विश्वविद्यालय अंततः खंडहर हो गया। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नालंदा का विनाश एक एकल प्रलयकारी घटना के बजाय कई शताब्दियों में एक क्रमिक प्रक्रिया थी। नालंदा के खंडहरों को 19वीं शताब्दी में फिर से खोजा गया था, और इस स्थल को एक महत्वपूर्ण पुरातात्विक और शैक्षिक स्थल के रूप में संरक्षित और पुनर्जीवित करने के प्रयास किए गए हैं।
समय अवधि जब नालंदा अपने रूप में विद्यमान और कार्यरत था
नालंदा, दुनिया के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक, प्राचीन भारत में एक महत्वपूर्ण अवधि के लिए अस्तित्व में था। यह सीखने और शिक्षा का एक प्रसिद्ध केंद्र था। नालंदा के अस्तित्व का सही समय काल इतिहासकारों के बीच कुछ बहस का विषय है, लेकिन आमतौर पर यह माना जाता है कि यह 5वीं शताब्दी CE में स्थापित किया गया था और 12वीं शताब्दी CE तक फलता-फूलता रहा।
नालंदा ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों से विद्वानों को अपनी और आकर्षित किया और बौद्धिक और शैक्षणिक गतिविधियों का एक संपन्न केंद्र रहा। यह मुख्य रूप से एक बौद्ध संस्थान था लेकिन विभिन्न धार्मिक और दार्शनिक पृष्ठभूमि के छात्रों और शिक्षकों का भी स्वागत करता था।
दुर्भाग्य से, नालंदा को 12वीं शताब्दी CE के आसपास गिरावट और अंततः विनाश का सामना करना पड़ा। इसके पतन के सटीक कारण पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन हो सकता है आक्रमण, राजनीतिक अस्थिरता और संरक्षण में गिरावट जैसे विभिन्न कारकों ने इसके पतन में योगदान दिया हो।
नालंदा की स्थापना
नालंदा की स्थापना कुमारगुप्त प्रथम नाम के एक गुप्त सम्राट ने 5वीं शताब्दी ईस्वी में की थी। बाद में बाद के शासकों द्वारा इसका विस्तार और विकास किया गया, विशेष रूप से 8वीं शताब्दी CE में पाल राजवंश के संरक्षण में। पाल राजाओं ने नालंदा विश्वविद्यालय के विकास और उत्कर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, इसे भारत में एक प्रमुख बौद्ध शिक्षण संस्थान बनाया और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से विद्वानों और छात्रों को इस और आकर्षित किया।
नालंदा का तिथि योग्य इतिहास 5वीं शताब्दी में शुरू होता है। साइट पर खोजी गई एक सील ने शकरादित्य (शक्रादित्य) नामक एक सम्राट को इसके संस्थापक के रूप में पहचाना और साइट पर एक संघाराम (मठ) की नींव का श्रेय दिया। इसकी पुष्टि चीनी तीर्थयात्री ह्वेनसांग यात्रा वृत्तांत से होती है। औपचारिक वैदिक शिक्षा की परंपरा ने “बड़े शिक्षण केंद्रों के गठन को प्रेरित करने में मदद की,” जैसे नालंदा, तक्षशिला और विक्रमशिला।
भारतीय परंपरा और ग्रंथों में राजाओं को कई विशेषणों और नामों से पुकारा जाता था। एंड्रिया पिंकनी और हर्टमट शर्फ जैसे विद्वानों का निष्कर्ष है कि शक्रादित्य कुमारगुप्त प्रथम के समान हैं। वह गुप्तों के हिंदू वंश के राजाओं में से एक थे। इसके अलावा, नालंदा में खोजे गए संख्यात्मक साक्ष्य इस बात की पुष्टि करते हैं कि कुमारगुप्त प्रथम नालंदा मठ-विश्वविद्यालय के संस्थापक संरक्षक थे।
नालंदा किस भारतीय स्थान पर स्थित था
नालंदा, भारत में शिक्षा का एक प्राचीन केंद्र, वर्तमान में पूर्वोत्तर भारत के बिहार राज्य में स्थित था। यह पटना शहर से लगभग 55 मील दक्षिण-पूर्व में स्थित था, जो बिहार की राजधानी है। नालंदा के खंडहर बिहारशरीफ शहर के करीब नालंदा के आधुनिक गांव के पास पाए जाते हैं। नालंदा 5वीं शताब्दी CE से 12वीं शताब्दी CE तक बौद्ध शिक्षा और छात्रवृत्ति का एक प्रसिद्ध केंद्र था
किस विषय और धारा का विशेषज्ञ था नालंदा विश्वविद्यालय
नालंदा शिक्षा का एक प्रसिद्ध प्राचीन केंद्र और भारत में शिक्षा का एक प्रतिष्ठित केंद्र था। यह 5वीं शताब्दी सीई से 12वीं शताब्दी सीई तक एक प्रमुख विश्वविद्यालय के रूप में फला-फूला। नालंदा विश्वविद्यालय ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों से विद्वानों और छात्रों को आकर्षित किया और विषयों और विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश की।
नालंदा ने जिस विशेषज्ञता का प्रसार किया उसमें विविध प्रकार के क्षेत्र शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं:
- बौद्ध दर्शन: नालंदा मुख्य रूप से बौद्ध दर्शन में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाना जाता था। यह बौद्ध धर्म के अध्ययन और अभ्यास का एक प्रमुख केंद्र था, जो विभिन्न बौद्ध परंपराओं के विद्वानों और चिकित्सकों को आकर्षित करता था।
- महायान बौद्ध धर्म: नालंदा ने महायान बौद्ध धर्म के विकास और प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसने महायान सिद्धांतों, प्रथाओं और ध्यान तकनीकों पर उन्नत पाठ्यक्रम पेश किए।
- तर्कशास्त्र और ज्ञानमीमांसा: नालंदा तर्कशास्त्र और ज्ञानमीमांसा में कठोर अध्ययन के लिए प्रसिद्ध था। नालंदा के विद्वानों ने तार्किक तर्क, वाद-विवाद, और ज्ञान के सिद्धांत की पेचीदगियों की गहन खोज की।
- संस्कृत साहित्य: नालंदा में एक व्यापक पुस्तकालय था जो कई संस्कृत ग्रंथों को संरक्षित और प्रसारित करता था। नालंदा के विद्वानों ने शास्त्रीय भारतीय साहित्य के संरक्षण और विकास में योगदान देते हुए संस्कृत व्याकरण, साहित्य और कविता का अध्ययन किया।
- चिकित्सा: नालंदा में चिकित्सा के अध्ययन और अभ्यास के लिए समर्पित एक अलग विभाग था। विद्वानों ने पारंपरिक भारतीय चिकित्सा, आयुर्वेद, साथ ही दुनिया के अन्य हिस्सों से चिकित्सा पद्धतियों को सीखा।
- खगोल विज्ञान और गणित: नालंदा में ऐसे विद्वान थे जिन्होंने खगोल विज्ञान और गणित के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। उन्होंने खगोलीय पिंडों का अध्ययन किया, ग्रहों की स्थिति की गणना की और गणितीय सिद्धांतों में महत्वपूर्ण योगदान दिया।
- कला और संस्कृति: नालंदा ने एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा दिया जिसने कलात्मक अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित किया। इसने चित्रकला, मूर्तिकला, संगीत और नृत्य सहित विभिन्न कला रूपों में पाठ्यक्रम की पेशकश की, जो भारतीय कला और संस्कृति के विकास और संरक्षण में योगदान देता है।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि नालंदा बौद्ध अध्ययन में अपनी विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध था, यह केवल बौद्ध धर्म तक ही सीमित नहीं था। विश्वविद्यालय ने विभिन्न प्रकार के विषयों में शिक्षा और अनुसंधान के अवसर प्रदान किए, विविध पृष्ठभूमि के विद्वानों को आकर्षित किया और बौद्धिक आदान-प्रदान और सहयोग के माहौल को बढ़ावा दिया।
कौन था मुहम्मद बख्तियार खिलजी
मुहम्मद बिन बख्तियार खिलजी, जिन्हें बख्तियार खिलजी के नाम से भी जाना जाता है, एक तुर्क सैन्य जनरल थे जिन्होंने भारतीय उपमहाद्वीप में दिल्ली सल्तनत के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ऐसा माना जाता है कि उनका जन्म खिलजी जनजाति में हुआ था, जो वर्तमान अफगानिस्तान और मध्य एशिया के कुछ हिस्सों पर शासन करने वाले बड़े तुर्किक खिलजी वंश का हिस्सा था।
13 वीं शताब्दी की शुरुआत में, बख्तियार खिलजी ने दिल्ली सल्तनत की ओर से भारतीय उपमहाद्वीप में एक अभियान का नेतृत्व किया, जो उस समय सुल्तान इल्तुतमिश के शासन में था। वह पूर्वोत्तर भारत में बिहार के क्षेत्र पर अपनी विजय के लिए सबसे प्रसिद्ध है। 1193 में, बख्तियार खिलजी और उनकी सेना ने उस समय बिहार पर शासन करने वाले सेन राजवंश को हराया और राजधानी नालंदा पर कब्जा कर लिया। इस विजय के दौरान बौद्ध शिक्षा का एक प्रसिद्ध केंद्र नालंदा विश्वविद्यालय भी नष्ट हो गया था।
बख्तियार खिलजी का अभियान आगे पूर्व में जारी रहा, बंगाल तक पहुंच गया, जहां उन्होंने इस क्षेत्र में मुस्लिम शासन स्थापित किया। उनकी विजयों ने भारतीय उपमहाद्वीप में दिल्ली सल्तनत के प्रभाव का काफी विस्तार किया। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बख्तियार खिलजी के जीवन और विजयों के ऐतिहासिक विवरण अलग-अलग हैं, और उनके कार्यों के विशिष्ट विवरण और महत्व पर अलग-अलग दृष्टिकोण हो सकते हैं।
नालंदा के विनाश के क्या कारण हो सकते हैं
- माना जाता है कि नालंदा विश्वविद्यालय का विनाश इस क्षेत्र में बख्तियार खिलजी के सैन्य अभियान का परिणाम था। हालांकि, विनाश के पीछे सटीक कारण पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं, क्योंकि ऐतिहासिक खाते अलग-अलग हैं।
- एक संभावित व्याख्या यह है कि बख्तियार खिलजी और उनकी सेना, विश्वविद्यालय के मूल्य और महत्व से अपरिचित होने के कारण, गलती से इसे धन के केंद्र के रूप में देख सकते हैं और इसे लूटने की कोशिश कर सकते हैं।
- नालंदा विश्वविद्यालय अपने व्यापक पुस्तकालय के लिए जाना जाता था और बौद्ध शिक्षा का एक संपन्न केंद्र था, जो दुनिया भर के विद्वानों को आकर्षित करता था। मूल्यवान पांडुलिपियों के विशाल संग्रह और विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा के कारण, धन की खोज भी इसके विनाश का एक कारण हो सकता है।
- एक अन्य दृष्टिकोण से पता चलता है कि बख्तियार खिलजी और उनकी सेना, जो इस्लाम के अनुयायी थे, ने धार्मिक मतभेदों के कारण नालंदा को निशाना बनाया होगा। उस समय इस क्षेत्र में बौद्ध धर्म प्रमुख धर्म था, और नालंदा विश्वविद्यालय का विनाश इस्लाम के प्रभुत्व का दावा करने और बौद्ध धर्म के प्रभाव को कम करने का प्रयास हो सकता था।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कई सदियों पहले की ऐतिहासिक घटनाएं जटिल हो सकती हैं और अक्सर व्याख्या के अधीन होती हैं। नालंदा विश्वविद्यालय के विनाश के पीछे सटीक प्रेरणा और परिस्थितियों को निश्चित रूप से कभी नहीं जाना जा सकता है, क्योंकि उस अवधि के ऐतिहासिक रिकॉर्ड अधूरे या पक्षपाती हो सकते हैं।
नालंदा को पुनर्जीवित करने के लिए वर्तमान कदम
हाल के दिनों में नालंदा की विरासत को पुनर्जीवित और संरक्षित करने के प्रयास किए गए हैं। नालंदा विश्वविद्यालय, स्नातकोत्तर शिक्षा और अनुसंधान के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संस्थान, सीखने और ज्ञान की प्राचीन भावना को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से 2010 में बिहार, भारत में स्थापित किया गया था।
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