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INS Vikrant का स्वदेशी उत्पादन क्यों है बेहद खास ?

Posted on March 7, 2023

INS Vikrant-परिचय

आईएनएस विक्रांत भारतीय नौसेना का पहला स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत है। “विक्रांत” नाम का अर्थ हिंदी में “साहसी” या “विजयी” होता है। यह भारत में निर्मित अब तक का सबसे बड़ा युद्धपोत भी है।

सितंबर में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में प्रधान मंत्री द्वारा यह स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत कमीशन किया गया था। यह कमीशनिंग, स्वदेशी विनिर्माण में देश की बढ़ती शक्ति और ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में एक प्रमुख मील का पत्थर माना जा रहा है।

INS Vikrant का निर्माण 2009 में केरल के कोच्चि में कोचीन शिपयार्ड में शुरू हुआ था। जहाज को 12 अगस्त, 2013 को लॉन्च किया गया था और 29 अगस्त, 2022 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। 76% स्वदेशी सामग्री के साथ, 262.5 मीटर लंबा और 61.6 मीटर चौड़ा जहाज अत्याधुनिक उपकरणों/प्रणालियों से लैस है, जिसे लगभग 1,600 अधिकारियों और नाविकों के चालक दल के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें 40,000 टन का विस्थापन है और यह 30 लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर तक ले जा सकता है। जहाज चार जनरल इलेक्ट्रिक LM2500 गैस टर्बाइनों द्वारा संचालित है, जो 28 समुद्री मील की शीर्ष गति प्रदान करता है।

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यह विमान वाहक पोत विभिन्न आधुनिक तकनीकों से लैस है, जिसमें एक लंबी दूरी की निगरानी रडार, एक मिसाइल प्रणाली और एक करीबी हथियार प्रणाली शामिल है। इसके पास एक उन्नत संचार प्रणाली भी है और यह वायु रक्षा, समुद्री सुरक्षा और शक्ति प्रक्षेपण जैसी विभिन्न भूमिकाओं में काम कर सकती है। आईएनएस विक्रांत को रक्षा उत्पादन में भारत की आत्मनिर्भरता की तलाश में एक बड़ा मील का पत्थर माना जाता है। जहाज के निर्माण ने भारत के जहाज निर्माण उद्योग को महत्वपूर्ण बढ़ावा दिया है और देश की स्वदेशी रक्षा क्षमताओं को विकसित करने में मदद की है।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) | एक Tech Driven नवरत्न कंपनी | तय किया, विश्वास के साथ एक लंबा सफर | स्वदेशी उद्योग को विकसित करने में अत्यधिक सराहनीय योगदान | उन्नत इलेक्ट्रॉनिक Products

वाहक को मशीनरी संचालन, जहाज नेविगेशन और उत्तरजीविता के लिए बहुत उच्च स्तर के स्वचालन के साथ डिज़ाइन किया गया है। यह मिग-29के फाइटर जेट्स, कामोव-31, एमएच-60आर मल्टी-रोल हेलीकॉप्टरों से युक्त 30 विमानों से युक्त एयर विंग को संचालित करने में सक्षम है, इसके अलावा स्वदेशी रूप से निर्मित उन्नत लाइट हेलीकॉप्टर और लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट नेवी भी है। शॉर्ट टेक ऑफ बट अरेस्टेड रिकवरी के रूप में ज्ञात एक  विमान-ऑपरेशन मोड का उपयोग करते हुए, आईएनएस विक्रांत विमान को लॉन्च करने के लिए स्की-जंप और जहाज पर उनकी रिकवरी के लिए ‘एरेस्टर वायर्स’ के एक सेट से भी लैस है।

INS Vikrant का स्वदेशी उत्पादन क्यों है बेहद खास ?

INS Vikrant का निर्माण भारत के रक्षा उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और देश की बढ़ती तकनीकी क्षमताओं पर प्रकाश डालता है। एक स्वदेशी विमान वाहक का विकास भारत की नौसेना बलों के लिए एक प्रमुख कदम का प्रतिनिधित्व करता है और अपने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए देश की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

INS Vikrant रक्षा उत्पादन में भारत की आत्मनिर्भरता का भी प्रतीक है, जो देश की सामरिक स्वतंत्रता का एक महत्वपूर्ण पहलू है। आईएनएस विक्रांत का निर्माण रक्षा उद्योग में एक वैश्विक खिलाड़ी बनने की भारत की खोज में एक प्रमुख मील का पत्थर का प्रतिनिधित्व करता है और देश की बढ़ती आर्थिक और तकनीकी शक्ति पर प्रकाश डालता है।

कुल मिलाकर, INS विक्रांत का निर्माण भारत के लिए गर्व की बात है, क्योंकि यह देश के रक्षा उद्योग में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करता है और राष्ट्रीय सुरक्षा और सामरिक स्वतंत्रता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

INS फुल फॉर्म :

आईएनएस का फुल फॉर्म इंडियन नेवी शिप है। R11 INS विक्रांत का पताका नंबर है। भारतीय नौसेना का जहाज विक्रांत (R11) एक राजसी श्रेणी का विमानवाहक पोत था 

 LM2500 गैस टर्बाइन, विशेष

LM2500 एक प्रकार का गैस टर्बाइन इंजन है जो उच्च तेज़ डाकू समुदाय के जहाजों, युद्ध विमानों, विमानवाहक और विप्लव विरोधी नावों में उपयोग किया जाता है। यह जनरल इलेक्ट्रिक (General Electric) कंपनी द्वारा विकसित किया गया था और इसकी अधिकतम शक्ति 33,600 शैली होती है।

LM2500 इंजन अन्य फायदों के साथ अत्यंत तेज उत्तरदायित्व, बेहतर उत्पादकता, कम भार व अधिक स्थान का लाभ भी प्रदान करता है। यह एक प्रमुख तकनीकी उन्नति है जो उच्च तेज़ डाकू युद्ध विमानों और जल-विमानवाहकों के लिए एक जीवनदायी विकल्प प्रदान करती है।

LM2500 इंजन गुणवत्ता, दक्षता और उच्च ऊर्जा प्रतिफल के साथ निरंतर चलने वाला एक टर्बाइन है। इसका उपयोग जहाजों की रफ़्तार को तेज करने के लिए किया जाता है। इस इंजन की संरचना सम्पूर्ण रूप से स्थानिक होती है और यह नावों या विमानों से ऊपर स्थापित नहीं किया जाता है।

INS विक्रांत प्रोजेक्ट Value

शुरुआत में इस प्रोजेक्ट पर करीब 3,261 करोड़ रुपये  ($ 450 मिलियन) खर्च होने का अनुमान लगाया गया था। लेकिन मुद्रास्फीति, परियोजना में देरी, डिजाइन और विशिष्टताओं में बदलाव जैसे विभिन्न कारकों के कारण लागत में वृद्धि हुई है।

2023 तक, INS विक्रांत परियोजना का सही मूल्य सार्वजनिक रूप से प्रकट नहीं किया गया है। हालांकि, यह बताया गया है कि परियोजना की लागत काफी बढ़ गई है और लगभग रु 23,000 करोड़ ($ 3.1 बिलियन) या अधिक होने की उम्मीद है। । इसमें संबंधित हथियार प्रणालियों, विमानों और अन्य बुनियादी ढांचे की लागत के साथ-साथ वाहक की लागत भी शामिल है।

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) : परिचय

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) भारत में सबसे बड़े जहाज निर्माण और रखरखाव सुविधाओं में से एक है। यह 1972 में स्थापित किया गया था और कोच्चि, केरल में स्थित है। कंपनी मुख्य रूप से वाणिज्यिक और रक्षा क्षेत्रों में ग्राहकों के लिए जहाजों का निर्माण और मरम्मत करती है।

सीएसएल में टैंकरों, थोक वाहक, यात्री जहाजों, गश्ती जहाजों और अपतटीय समर्थन जहाजों सहित जहाजों की एक विस्तृत श्रृंखला के निर्माण और मरम्मत की क्षमता है। कंपनी ने पोर्ट क्रेन और समुद्री संरचनाओं जैसे अन्य प्रकार के उपकरणों के निर्माण में भी विविधता लाई है।

अपने जहाज निर्माण और मरम्मत गतिविधियों के अलावा, सीएसएल समुद्री इंजीनियरों और तकनीशियनों के प्रशिक्षण में भी शामिल है। कंपनी का एक प्रशिक्षण केंद्र है जो वेल्डिंग, समुद्री विद्युत प्रणालियों और जहाज डिजाइन सहित जहाज निर्माण से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करता है।

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CSL एक सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी है और भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध है। कंपनी को अपने प्रदर्शन और भारतीय समुद्री उद्योग में योगदान के लिए कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। कंपनी को मिनिरत्न का दर्जा प्राप्त है

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1 thought on “INS Vikrant का स्वदेशी उत्पादन क्यों है बेहद खास ?”

  1. Future Health Hygiene (FHH) says:
    March 7, 2023 at 7:40 am

    Very much informative page

    Reply

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